21 April, 2024

Noida
Regional Centre

|






News Detail

The Inauguration Function of the New Regional Center Building of Regional Centre Noida

8 February, 2024

 इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र नोएडा के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन

इन्दिरा गाॅंधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के क्षेत्रीय केन्द्र नोएडा के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन ग्रेटर नोएडा के नाॅलेज पार्क-5 में बुधवार 7 फरवरी 2024 को सांय 6 बजे वर्चुअल (आॅनलाइन) मोड में किया गया। भवन का उद्घाटन श्री धर्मेन्द्र प्रधान, माननीय शिक्षा तथा कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री, भारत सरकार द्वारा प्रोफेसर नागेश्वर राव, कुलपति, इग्नू की गरिमामयी उपस्थिति में किया गया।

श्री धर्मेन्द्र प्रधान, माननीय शिक्षा तथा कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री, भारत सरकार ने कहा कि पिछले कई दशकों से इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने देश की competency बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।समय की माँग को ध्यान में रखते हुए इग्नू भी नयी पीढ़ी के लिए नए लर्निंग पाथवे बना रहा है। प्रधानमंत्री Narendra Modi जी के विकसित भारत के आह्वान को पूरा करने के लिए देश के सभी लोगों, विशेषकर नई पीढ़ी की competency को बढ़ाना, सबसे पहली शर्त होगी। Indira Gandhi National Open University अपने आप में एक डिजिटल यूनिवर्सिटी है। इसे आने वाले समय में और प्रासंगिक बनाना है। भारत में जो डिजिटल पब्लिक इंफ़्रास्ट्रक्चर है, उसका सबसे बड़ा लाभ शिक्षा के क्षेत्र में मिलेगा। Global South के बहुत सारे देश भारत के DPI और मुक्त विश्विद्यालय के प्लेटफार्म को अपनाएँगे। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए Physical infrastructure के साथ इग्नू को rooted, futuristic और रोचक content बनाने पर भी ध्यान देना होगा। मेरी अपेक्षा है कि इग्नू परिवार इस मुक्त विश्वविद्यालय को एक आधुनिक, टेक्नोलॉजी-ड्रिवेन और दुनिया की सबसे अग्रणी डिस्टेंस लर्निंग विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित करने के लिए प्रयास करेगा।

इग्नू के कुलपति प्रो0 नागेश्वर राव ने कहा कि इग्नू के 21वंे से लेकर 36वें दीक्षंात समारोह में विद्यार्थियों को दी जा चुकी सभी डिग्रिर्यां िडजीटल लाॅकर में अपलोड कर दी गई हैं। आज इग्नू न सिर्फ देश के अपितु 19 अन्य देशों के छात्रों को भी आॅनलाइन शिक्षा उपलब्ध करा रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में भविष्य में आने वाली हर चुनौती का सामना करने के लिए इग्नू पूरी तरह तैयार है।

इग्नू के समकुलपति डाॅ0 श्रीकांत महापात्रा ने क्षेत्रीय केन्द्र नोएडा को शुभआशीष दिया।

इग्नू के समकुलपति डाॅ0 मनरूप सिंह मीना ने कहा कि वर्तमान में इग्नू के 21 क्षेत्रीय केन्द्रों की अपनी स्वयं के भवन हैं और उन्होने आशा व्यक्त की कि जल्द ही इग्नू के सभी 57 क्षेत्रीय केन्द्रों के अपने भवन होगें। इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र नोएडा के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डाॅ0 अमित चतुर्वेदी ने बताया कि क्षेत्रीय केन्द्र नोएडा के नवीन भवन का निर्माण कार्य केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा 19 सितम्बर 2021 को प्रारंभ किया गया था तथा नवम्बर 2023 में इसे पूर्ण कर लिया गया। भूखण्ड के साथ निर्माण की लागत लगभग 14 करोड़ रूपये है एवं भवन का कुल क्षेत्रफल 2000 वर्ग मीटर है। पश्चिमी उत्तरप्रदेश के 24 जिलों में स्थित 56 अध्ययन केन्द्रो का संचालन क्षेत्रीय केन्द्र नोएडा द्वारा किया जाता है। अब तक इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र नोएडा में 4 लाख से ज्यादा विद्यार्थी पंजीकृत हो चुके हैं।

उद्घाटन कार्यक्रम में प्रो0 नागेश्वर राव, कुलपति इग्नू, डाॅ. श्रीकांत महापात्रा, समकुलपति इग्नू, डाॅ. मनरूप सिंह मीणा, समकुलपति इग्नू, प्रो0 शुभा एम. गोखले, प्रोफेसर (भौतिकी), विज्ञान विद्यापीठ, इग्नू, प्रो0 गोविंदराजू भारद्वाज, निदेशक, प्रदर्शनपरक एवं दृश्य कला विद्यापीठ, इग्नू, प्रो. एस.के. यादव, कुलसचिव प्रशासन (प्रभारी), डाॅ. हिमांशु कुमार बोस, कुलसचिव, विद्यार्थी पंजीकरण प्रभाग, इग्नू, कर्नल श्री कृष्णा, कुलसचिव, सामग्री उत्पादन एवं वितरण प्रभाग, इग्नू, ई. वाई नूरूद्दीन, मुख्य परियोजना अधिकारी (प्रभारी), मेजर करन कपूर, मुख्य सुरक्षा अधिकारी, इग्नू, ई. सी.एम. तिवारी, मुख्य अभियन्ता, के.लो.नि.वि, ई. एच.पी. शर्मा, कार्यपालक अभियन्ता, के.लो.नि.वि, ई. अनिल मिततल, कार्यपालक अभियन्ता, के.लो.नि.वि, उपस्थित रहे।